Skip to main content

डायनासौर के बारे में 25+ रोचक तथ्य | 25+ Intresting Facts About Dianosaur |

डायनासौर के बारे में 25+ रोचक तथ्य | 25+ Intresting Facts About Dianosaur .

Dianasaur Gyanworlds
जैसा कि हम सभी जानते है कि आज से करोदो साल पहले इंसानो से भी पहले धरती पर विशालकाय जीवों डायनासौरो का राज़ था। एक उल्कापिंड का धरती से टकरा जाने के कारण ये लुप्त हो गए , और हम इन्हें नही देख पाए। इसलिए हमें आज में जीवों के अस्तित्व को बचाये रखने के लिए उनका संरक्षण करना होगा। आइये जानते है डायनासौर के बारे में -


1. 23 करोड़ साल पहले डायनासौर का जन्म हुआ और 6.5 करोड़ साल पहले डायनासॉर का अस्तित्व खत्म हो गया।

2. डायनासौर के लगभग 2468 प्रजातियां थी। जिनमे से कुछ पानी मे रहते थे , कुछ उड़ते भी थे और कुछ माँसाहारी और शाकाहारी भी थे।

3. 'PALEONTOLOGIST' उन्हें कहते है जो डायनासौर के बारे में पढ़ाई करते है।

4. गुजरात के नर्मदा नदी के किनारे डायनासौर के करीब 7 करोड़ साल पुराने अवशेष मिले है।

5. वैज्ञानिकों के अनुसार डायनासौर 200 साल तक जीते थे , हालांकि इसका कोई पक्का सबूत नही है।

6. 'Dinosaur' शब्द ग्रीक भाषा के शब्द - 'terrible lizard' से आया है , जिसका अर्थ 'भयानक छिपकली' होता है। एक ब्रिटिश जीवाश्म वैज्ञानिक 'Richard Oven' ने 1842 में 'डायनासौर' शब्द दिया था।

7. डायनासौर जिस काल मे पृथ्वी पर वास करते थे उस काल को 'Mesozoic Era' कहा जाता था। ये तीन भागों में विभाजित है- (i) 'Triassic' (ii) 'Jurassic' (iii) 'Cretaceous'.

8. आपको यह जानकर बहुत ही हैरानी होगी कि फ़िल्म- 'Jurassic Park' में 'Jurassic' नाम होने के बावजूद उसमे ज्यादातर डायनासौर 'Cretaceous' काल के थे।

9. आपको यह जानकर बहुत ही आश्चर्य होगा कि डायनासौर पृथ्वी पर लगभग 16 करोड़ साल तक रहे। मनुष्य का जीवनकाल इसका 0.1% है , Amazing ना।

10. डायनासौर के जीवाश्म का 'DNA' टेस्ट नही किया जा सकता क्योंकि  'DNA' केवल 20,00,000 (बीस लाख) साल तक ही जीवित रह सकता है।

11. पानी के सबसे नजदीक रहने वाले डायनासौर के जीवाश्म के अवशेष सबसे अच्छे मिले है।

12. बहुत से लोगो को ये भ्रम है कि डायनासौर दहाड़ते थे , लेकिन सच बात तो ये है कि वे केवल मुँह बंद करके गुरगुरा सकते थे।

13. ज्यादातर डायनासौर केवल एक हड्डी या एक दाँत से ढूंढे गए है।

14. एक 4 साल के बच्चे ने 2015 में एक 10 करोड़ साल पुराने डायनासौर के जीवाश्म को ढूंढ निकाला।

15. डायनासौर जब अधिक भूखे होते थे तो ये बड़े-बड़े पत्थर और कंकड़ को भी निगल जाते थे। ये इनके भोजन को पचाने में इनकी मदद करते थे।

16. अंटार्टिका महाद्वीप को छोड़कर ये हर महाद्विप में पाये गए है , हालांकि उस समय सारे महाद्वीप अलग नही हुए थे।

17. लंबी पूंछ इन्हें दौड़ते वक़्त बैलेंस बनाने में मदद करती थी , ये लगभग 45 मी लंबी होती है।

18. मांस खाने वाले डायनासौर को 'Tharopod' कहते थे। जिसका मतलब 'राक्षशी पंजो वाले'।

19. बोलिविया के एक चुना पत्थर के पहाड़ में 5,000 डायनासौर के पैरों के निशान पाए गए जो कि 6,00,00,000 साल पुराने है।


20. सबसे तेज़ दौड़ने वाला डायनासौर 70KM/H की रफ्तार से दौड़ता था। जिसका नाम 'ORNITHOMIMUS' था। ये बिल्कुल शुतुरमुर्ग की तरह दिखते थे। ये शाकाहारी थे या मांसाहारी ये आज भी रहश्य है।

21. 'DIPLODOCUS' नाम का एक डायनासौर जिसका कंकाल 89 फ़ीट का था। जो कि आज तक खोजे गए कंकालों में सबसे बड़ा है। ये अमेरिका के व्योमिंग शहर में मिला है। अब तक का सबसे छोटा डायनासौर के कंकाल की लंबाई 4 फ़ीट थी , जिसका वजन एक चुहिया से भी कम था। इसे आप बैग में भी डाल सकते है।

22. कुछ डायनासौर ठंडे खून के होते थे तो कुछ गर्म खून के , ज्यादातर ठंडे खून वाले डायनासौर शाकाहारी होते थे। बड़े साइज वाले शाकाहारी डायनासौर रोज 1 टन खाना खाते थे , और गर्म खून वाले मांसाहारी डायनासौर अपने साइज से 10 गुना ज्यादा भोजन खा जाते थे।

23. मध्य चीन के ग्रामीण लोग डायनासौर के हड्डियों का उपयोग दवाई के रूप में करते थे तथा वे इसे ड्रैगन के अवशेष मानते थे।

24. मध्य चीन के कुछ लोगो ने इनकी हड्डियों को इकट्ठा कर व्यापार बना लिया था , एक ग्रामीण मि. झांग नाम के ग्रामीण ने डायनासौर के लगभग 8,000 किलो हड्डिया एकत्र कर ली थी।

25. ये एक रहस्य ही है कि डायनासौर के पीठ पर प्लेट क्यों होती थी इसका पता कोई नही लगा पाया है।
26. मांसाहारी डायनासौर के दाँत व नाखून बड़े और लंबे होते थे तथा शाकाहारी डायनासौर के सींग और पंजे लंबे और चौड़े होते थे। ये उनके सुरक्षा तथा सर्वाइव करने के लिए हथियार जन्म से होते थे।

27. T-Rex (Tyrannosaures Rex) इनके बारे मे तो आपने सुना ही होगा। ये 45 फ़ीट लंबे और 6350 किलो वजनी होते थे। ये सबसे बड़े मांसाहारी डायनासौर थे। इनके पिछले पैर बहुत ही बड़े-बड़े होते थे और आगे के हाथ उनसे छोटे। ये दो पैरों से चलते थे। इनके 4 फ़ीट बड़े जबड़ो में 50 से 60 दांत होते थे। एक दाँत की लंबाई जड़ समेत 10 इंच थी। लगभग एक I- Pad जितना। ये अपने शिकार को चबाते नही थे बल्कि सीधा निगल जाते थे।

28. सबसे बड़े डायनासौर के अंडे एक बास्केटबॉल जितने बड़े होते थे , जितना बड़ा अंडा उतना ही बड़ा कवच ताकि डायनासौर बाहर न आ सके। अब तक मिले डायनासौर के सबसे छोटे अंडे की लंबाई 3cm और वजन 75g था , यह अंडा किस प्रजाति का था यह किसी को नही पता। सबसे बड़े डायनासौर के अंडे की लंबाई 19 इंच का मिला है , वैज्ञानिको के अनुसार यह एशिया के मानसागरी डायनासौर का अंडा था। डायनासौर के लगभग सभी प्रजातिया अंडे देती थी। अभी तक 40 प्रजातियों के अंडे प्राप्त हो चुके है।

29. माँसाहारी डायनासौर की हड्डियां खोखली होती थी ताकि इनका वजन हल्का रहे और दो पैरो से पर तेज़ दौड़ सके , इसके साथ ही अपने दोनों हाथों से शिकार कर सके। शाकाहारी डायनासौर अपने भारी-भरकम शरीर की वजह से चार पैरो पर चलते थे। ये सिर्फ कुछ समय के लिए ही अपने दो पैरो पर संतुलन बना पाते थे।

सॉरी दोस्तो पोस्ट डालने में थोड़ा लेट हो गए क्योंकि एग्जाम थी , और GAMES की वजह से। अब से रेगुलर आएगी पोस्ट।




ऐसे ही मज़ेदार तथा हैरान कर देने वाले रोचक तथ्यों को पढ़ने के लिए हमे फॉलो करें तथा इसे अपने तक ही सीमित न रखे इसे अपने अपने दोस्तों से साझा(share) करे ।
       धन्यवाद ।




आने वाले समय मे इस पर आपको रोचक तथ्यों के अलावा सुविचार , क्वाट्स , चुटकुले और टेक से जुड़े और भी कई मज़ेदार जानकारिया , टिप्स एंड ट्रिक्स मिलेंगी। प्लीज सपोर्ट।





Comments

Popular Posts

भारत के बारे में मज़ेदार रोचक तथ्य जो आपको हैरान कर देंगे !

      भारत के बारे में मज़ेदार रोचक तथ्य  जो आपको हैरान कर देंगे





1. भारत ने ही सबसे पहले चाँद पर पानी की खोज की था।

2. आज से 10 लाख साल पूर्व भारत भी एक द्वीप हुआ करता था।
3. वाराणसी दुनिया का सबसे पुराना शहर हैं , जहाँ आज भी लोग रहते है।
4. दुनिया मे कम देशो के पास ही घुुुड़सवार सेना है , जिनमे से एक भारत भी है।

5.आपको जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया मे सबसे  ज्यादा अंग्रेजी बोलने वाले देशों में भारत दूसरे नंबर पर आता है।
6. भारत के श्रीनगर में एक तैरता हुआ डाकखाना है , जिसका उदघाटन 2011 में किया गया था।
7. भारत ने अब तक हुए सारे कबड्डी के वर्ल्ड कप जीते है।
8. भारत मे ही विश्व सबसे ऊंचा क्रिकेट स्टेडियम है , जो समुद्र तल से 2444 मीटर ऊंचा है , जिसे 1893 में बनाया गया था।
9.भारत के द्वारा छोड़ा गया पहला रॉकेट सायकिल पर लाया गया था और पहला उपग्रह(satellite) बैलगाडी में ले जाया गया था।
10.कुम्भ मेला इतना बड़ा होता है की इसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है।

11. भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश , विश्व का 7वां सबसे बड़ा देश , जनसंख्या में दूसरा तथा प्राचीन सभ्यताओं में एक है।

12. वियतनाम तथा भारत दोनो …

स्वामी विवेकानंद और राष्ट्रीय युवा दिवस स्पेशल : स्वामी विवेकानंद के बारे में चौंका देने वाले 30 रोचक तथ्य | Swami Vivekananda and National Youth Day Special: 30 Interesting Facts About Swami Vivekananda |

स्वामी विवेकानंद और राष्ट्रीय युवा दिवस स्पेशल : स्वामी विवेकानंद के बारे में चौंका देने वाले 30 रोचक तथ्य | Swami Vivekananda and National Youth Day Special: 30 Interesting Facts About Swami Vivekananda 


स्वामी विवेकानंद वेदान्त के प्रख्यात और प्रभावशाली आध्यात्मिक गुरु और सन्यासी थे। इन्होंने अमेरिका में स्थित शिकागो में विश्व धर्म महासभा में भारत की और से सनातन (हिन्दू) धर्म का प्रतिनिधित्व किया था। भारत मे विवेकानंद को एक देशभक्त संत के रूप में माना जाता है , और इनके जन्मदिवस को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। क्या आपको इनके बारे में जानकारी है ? अगर नही तो चलिए दोस्तो स्टार्ट करते है-
1. स्वामी विवेकानंद जी का जन्म 12 जनवरी 1863 को कलकत्ता (अब कोलकाता) में एक कुलीन बंगाली परिवार में हुआ था।
2. इनके पिता श्री विश्वनाथ दत्त कलकत्ता हाइकोर्ट के एक प्रसिद्ध वकील थे , तथा इनकी माता श्रीमती भुवनेश्वरी देवी धार्मिक विचारों वाली महिला थी।
3. इनके दादा दुर्गाचरण दत्त संस्कृत और फ़ारसी के विद्वान थे।
4. इनके बचपन का नाम नरेन्द्रनाथ दत्त था। असल मे पहले इनकी मां ने इनका नाम वीरेश्वर…

विश्व में सबसे बड़ा, छोटा, ऊंचा, लम्बा (विश्व के बारे मे उपयोगी जानकारी भाग-1) । The Largest, Small, Tall, In The World (Useful Information About World Part-1)

विश्व के बारे में उपयोगी जानकारी । Useful Knowledge About World
तो दोस्तो आपका स्वागत है आज के हमारे इस ज्ञान के ब्लॉग पर आज हम आपके लिए लेकर आये है विश्व से जुड़े कुछ उपयोगी जानकारी। तो दोस्तो अगर आपने मेरे इस ब्लॉग को अभी तक सब्सक्राइब नही किया है तो जल्दी सब्सक्राइब कर ले , क्योंकि विश्व के बारे में और भी रोचक तथ्य हर महीने की 15 तारीख को दिए जाएंगे।

1. विश्व के सबसे बड़े महाद्वीप का नाम क्या है ?
ऊ→विश्व के सबसे बड़े महाद्वीप का नाम एशिया ( 5,45,79,000 वर्ग किलोमीटर)है।
2. विश्व के सबसे छोटे महाद्वीप का नाम क्या है ?
ऊ→विश्व के सबसे छोटे महाद्वीप का नाम ऑस्ट्रेलिया (76,86,880 वर्ग किलोमीटर) है।
3. क्षेत्रफल तथा गहराई की दृष्टि से विश्व का सबसे बड़ा महासागर का नाम क्या हैै ?
ऊ→क्षेत्रफल तथा गहराई की दृष्टि से विश्व का सबसे बड़ा महासागर का नामप्रशांत महासागरहै।इसका क्षेत्रफल 16,53,84,000 वर्ग किलोमीटर तथा गहराई 11,033 मीटर है।
4.  क्षेत्रफल तथा गहराई की दृष्टि से विश्व के सबसे छोटे महासागर का नाम क्या हैै ?
ऊ→क्षेत्रफल तथा गहराई की दृष्टि से विश्व के सबसे छोटे महासागर का नाम आर्कटिक महासागर है। इ…