Skip to main content

गूगल के बारे में रोचक तथ्य और जानकारियां तथा सीक्रेट कीवर्ड्स | Interesting Facts And Insights And Secret Keywords About Google

गूगल के बारे में रोचक तथ्य और जानकारियां | Interesting Facts And Insights About Google

'गूगल' इस नाम के बिना इंटरनेट का जैसे कोई मतलब ही न हो , आज इंटरनेट मतलब ही गूगल। गूगल एक सर्च इंजन है जिसकी सहायता से हम इंटरनेट पर अपनी पसंद की कोई  चीज सर्च करते है। गूूूगल की मुख्य सेवाएं जैसे - YouTube , G-Mail , Google Maps आदि है। आप हर रोज गूगल पर कुछ न कुछ तो जरूर सर्च करते होंगे पर क्या आपको गूगल के बारे में रोचक जानकारीयाँ मालूम है ? 

1. प्रत्येक वर्ष Google पर करीब 20,95,10,00,00,000 (20 खरब 95 अरब 10 करोड़ ) सर्च किये जाते है , इसका मतलब Google पर एक सेकंड में 60,000 से भी ज्यादा सर्च किये जाते है।

2. स्पेलिंग में गलती की वजह से Google का नाम 'Google' पड़ा , नही तो Google के संस्थापक इसका नाम 'Googol' रखना चाहते थे।

3. 90% से भी ज्यादा कमाई Google को विज्ञापनों सेे होती है।

4. 2010 के बाद से Google ने प्रति सप्ताह कम से कम औसतन 1 कंपनी को खरीदा है।

5. Google प्रतिसेकंड ₹50,000 कमाता है , मतलब प्रतिदिन 5,00,00,00,000 (5 अरब) से भी ज्यादा पैसे कमाता है।

6. Google का होमपेज बहुत ही सिंपल है क्योंकि शुरुआत में Google के संस्थापक को HTML (HYPER TEXT MARKUP LANGUAGE) के बारे में ज्यादा जानकारी नही थी। शुरुआत में तो इस पर सबमिट का ऑप्शन भी नही था , रिटर्न की को दबाकर टैग सर्च किये के थे।

7. Google का सर्च इंजन 100 मिलियन गीगाबाइट का है।

8. स्ट्रीट व्यू मैप के लिए Google 80,45,000 (80 लाख 45 हज़ार) K.M के बराबर फोटोग्राफ ले रखे है।

9. प्रति सप्ताह Google पर जॉब के लिए 20,000 से भी ज्यादा आवेदन आते है।

10. Google पर किये गए सर्च का सर्वश्रेष्ठ परिणाम दिखाने के लिए 200 से भी अधिक बातो का ध्यान रखा जाता है , और 1 सेकंड से भी कम समय मे ये वो परिणाम हमे दर्शा देता है।

11. जब 'राजन सेठ' गूगल में इंटरव्यू देने गए थे तभी उन्होंने गूगल को G-MAIL का आईडिया दिया था। Google द्वारा  G-MAIL  सेवा शुरू करने से पहले इसे 2 वर्ष तक आंतरिक रूप से इस्तेमाल किया गया। 2004 में अप्रैल फूल यानी कि 1 अप्रैल के दिन इसे लांच किया गया। ज्यादा स्टोरेज और तेज़ी से मेल सेंड करने की क्षमता ने इसे लोकप्रिय बना दिया। शुरुआत में G-MAIL एकाउंट बनाने के लिए इसका आमंत्रण होना जरूरी होता था फिर बाद में लोकप्रिय हो जाने के कारण इसे फ्री कर दिया गया।

12. Google अपने आफिस के लॉन में घास की कटाई के लिए 200 बकरियों को हायर कर रखा है क्योंकि मशीन से निकलने वाले धुएं और आवाज से आफिस में इनोवेशन का काम कर रहे कर्मचारियों को परेशानी होती है।

13. Google ने 2005 में 'ANDROID' को लगभग $50 मिलियन में खरीदा था। आज स्मार्टफ़ोनस के करीब 80% बााज़ार पर  'ANDROID'   का कब्जा है। इसका मतलब हर 5 में से 4 स्मार्टफोन्स एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे है। आज करीब 15 लाख से भी ज्यादा लोग  'ANDROID'  डिवाइसेस का इस्तेमाल कर रहे है।

14. 'ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग' साइट YouTube को Google ने 2006 में खरीद लिया था। YouTubeपर हर मिनट 60 घंटे तक के वीडियो अपलोड किए जाते है।

15. Google ने अपना पहला ट्वीट बाइनरी Language (कंप्यूटर की भाषा) से की थी। ये रही गूगल की पहली ट्वीट- "I'm 01100110 01100101 01100101 01101100 01101001 01101110 01100111 00100000 01101100 01110101 01100011 01101011 01111001 00001010". 
English में इसका मतलब है - 'I am Feeling Lucky'  Google के सर्च बटन के बगल में आपको यही बटन मिलेगा। इस पर क्लिक करने से आप अभी तक के सारे 'Google DOODLES' के बारे में जानकारी ले सकते है।

16. 465364.com नाम के डोमेन नेेेम को Google ने खरीद रखा है क्योंकि जब हम कीपैड मोबाइल में  गलती से नंबर को सेलेक्ट कर के रखे होते है और गूगल लिखते है तो यह नंबर लिख जाता है-465354। इसलिए गूगल ने इस डोमेन नेम को खरीद रखा है।

17. पहली बार Google DOODLE दर्शको को 1998 में दिखाया गया। यह नेवादा के बर्निंग फेस्टिवल में भाग ले रहे लोगो के बारे में था। Google में डूडल की बहुत बड़ी टीम काम करती है। यह 100 हज़ार से ज्यादा डूडल पोस्ट कर चुकी है। DOODLE एक खास तरह का लोगो होता है जिसकेे गूगल किसी खास दिन या किसी खास व्यक्ति की याद मेंं लगाया जाता है।

18. इंटरनेट पर हर साइट यह चाहती है कि विज़िटर्स ज्यादा से ज्यादा समय उसकी वेबसाइट में गुजारे लेकिन Google एक ऐसी कंपनी है जो अपने वेबसाइट पर लगने वाले समय को कम करना चाहती है और कम से कम समय मे ज्यादा Search Result  दिखाना चाहती है।

19. Yahoo Google को $1 मिलियन में खरीद सकती थी लेकिन Yahoo ने ऐसा नही किया।

20. Google नाम का मतलब - एक के पीछे 100 शून्य लगा दिए जाने पर हो संख्या बनती है उसे 'गोगोल' कहते है। इसे एक 9 साल के बच्चे ने बनाया था।

21. Google में काम करने वाले ऐसे 15% अनुभवी लोग है जो कभी कॉलेज नही गए , फिर भी आज वो करोड़पति है।

22. Google के 31,000 कर्मचारियों में 2,000 कर्मचारी भारतीय है।

23. Google में काम करने वाले पुराने कर्मचारियों को गूगलर कहते है और नए कर्मचारी को नूग्लेर कहते है।

24. 2008 में Google ने Google CHROME लांच किया था।

25. 2014 में Google ने अपनी सबसे पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट ORCUT को बंद कर दिया था।

26. अगर अपने कार्यकाल के दौरान किसी गूगल कर्मचारी की मौत हो जाती है तो उसके परिवार वालो को 10 साल तक उसका आधा वेतन मिलता है और 16 वर्ष की आयु तक बच्चो को भी स्कूल खर्च के लिये पैसे दिए जाते है।

 Google के सीक्रेट KEYWORDS

1. zerg rush → Destroy Search Result

2. askew → Curved Search Result

3. atari breakout→ इसे सर्च करने के बाद इमेजेस                                       पर क्लिक करे , फिर आपके                                          सामने एक गेम प्ले होगा।

4. Google Gravity → Search Result                                                       Without Gravity

5. Do a Barrel Roll → Google Rolling

6. Google Orbit or Sphere → Options Will                                                        Orbiting  The                                                        Google

7. Google Pacman  → Pacman Game

8. Google Pond → Feel Like Google Is A                                        Pond

9. Painting Google → Paint The Google

10.Inflicting Google and Shrinking Google  → जैसा नाम वैसा काम।

Note:  सारे कीवर्ड्स के लिंक्स नेम्स में है , और ज्यादातर लिंक्स कंप्यूटर्स या लैपटॉप में ही काम करेंगे। और मोबाइल यूज़र्स क्रोम में जाके डेस्कटॉप व्यू ओन करके ही इन लिंक्स पर क्लिक करे।


नए साल की हार्दिक शुभकामनाएं !!!




ऐसे ही मज़ेदार तथा हैरान कर देने वाले रोचक तथ्यों को पढ़ने के लिए हमे फॉलो करें तथा इसे अपने तक ही सीमित न रखे इसे अपने अपने दोस्तों से साझा(share) करे ।
       धन्यवाद ।




आने वाले समय मे इस पर आपको रोचक तथ्यों के अलावा सुविचार , क्वाट्स , चुटकुले और टेक से जुड़े और भी कई मज़ेदार जानकारिया , टिप्स एंड ट्रिक्स मिलेंगी। प्लीज सपोर्ट।


Comments

Post a Comment

Popular Posts

इंटरनेट की 5 सबसे धाँसू वेबसाइट्स जिन्हें देखकर आप गदगद हो जाएंगे । You Will Be Grateful To See The 5 Most Ruthless Websites On The Internet ।

इंटरनेट की 5 सबसे धाँसू वेबसाइट्स जिन्हें देखकर आप गदगद हो जाएंगे । You Will Be Grateful To See The 5 Most Ruthless Websites On The Internet । तो आज मैं दोस्तो आपलोगो के लिए 5 सबसे धांसू वेबसाइट्स ले कर आया हूँ और मैं जल्द ही इसका पार्ट 2 भी लाऊंगा तो चलिए दोस्तों वक़्त जाया ना करते हुए शुरू करते है- 1. The Faces Of Facebook अगर आप एक फेसबुक यूजर है तो यह वेबसाइट आपके लिए बहुत ही मज़ेदार साबित होने वाली है, इस वेबसाइट की मदद से आप बहुत सारे फेसबुक यूजर्स के चेहरे देख सकते है। इस पर करीब 1.2 बिलियन (पोस्ट लिखने तक) फेसबुक यूजर्स के प्रोफाइल पिक सेव है यह वेबसाइट हर सेकंड अपडेट होती रहती है आप अपना फेसबुक आईडी लॉगिन कर अपना और अपने दोस्तों का प्रोफाइल पिक देख सकते है। इतना ही नही इससे आप फेसबुक से जुड़े कई जानकारी ले सकते है जैसे- हर दिन कितने फेसबुक एकाउंट डीएक्टिवेट और डिलीट किये जा रहे है , कितने एकाउंट बन रहे है। 2. FireEye Cyber Threat Map जैसा कि नाम से लग रहा है यह वेबसाइट हैकिंग से रिलेटेड है आज दुनिया मे हैकर किसी न किसी के सिस्टम को हैक करने की कोशिश करते रहते

भारत के बारे में मज़ेदार रोचक तथ्य जो आपको हैरान कर देंगे !

          भारत के बारे में मज़ेदार रोचक तथ्य  जो आपको हैरान कर देंगे                               1. भारत ने ही सबसे पहले चाँद पर पानी की खोज की था। 2.  आज से 10 लाख साल पूर्व भारत भी एक द्वीप हुआ करता था। 3.  वाराणसी दुनिया का सबसे पुराना शहर हैं , जहाँ आज भी लोग रहते है। 4.  दुनिया मे कम देशो के पास ही घुुुड़सवार सेना है , जिनमे से एक भारत भी है। 5. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया मे सबसे  ज्यादा अंग्रेजी बोलने वाले देशों में भारत दूसरे नंबर पर आता है। 6. भारत के श्रीनगर में एक तैरता हुआ डाकखाना है , जिसका उदघाटन 2011 में किया गया था। 7. भारत ने अब तक हुए सारे कबड्डी के वर्ल्ड कप जीते है। 8. भारत मे ही विश्व सबसे ऊंचा क्रिकेट स्टेडियम है , जो समुद्र तल से 2444 मीटर ऊंचा है , जिसे 1893 में बनाया गया था। 9.   भारत के द्वारा छोड़ा गया पहला रॉकेट सायकिल पर लाया गया था और पहला उपग्रह(satellite) बैलगाडी में ले जाया गया था। 10.   कुम्भ मेला इतना बड़ा होता है की इसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है। 11. भारत विश्व का सबसे बड़

स्वामी विवेकानंद और राष्ट्रीय युवा दिवस स्पेशल : स्वामी विवेकानंद के बारे में चौंका देने वाले 30 रोचक तथ्य | Swami Vivekananda and National Youth Day Special: 30 Interesting Facts About Swami Vivekananda |

स्वामी विवेकानंद और राष्ट्रीय युवा दिवस स्पेशल : स्वामी विवेकानंद के बारे में चौंका देने वाले 30 रोचक तथ्य | Swami Vivekananda and National Youth Day Special: 30 Interesting Facts About Swami Vivekananda  स्वामी विवेकानंद वेदान्त के प्रख्यात और प्रभावशाली आध्यात्मिक गुरु और सन्यासी थे। इन्होंने अमेरिका में स्थित शिकागो में विश्व धर्म महासभा में भारत की और से सनातन (हिन्दू) धर्म का प्रतिनिधित्व किया था। भारत मे विवेकानंद को एक देशभक्त संत के रूप में माना जाता है , और इनके जन्मदिवस को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। क्या आपको इनके बारे में जानकारी है ? अगर नही तो चलिए दोस्तो स्टार्ट करते है- 1. स्वामी विवेकानंद जी का जन्म 12 जनवरी 1863 को कलकत्ता (अब कोलकाता) में एक कुलीन बंगाली परिवार में हुआ था। 2. इनके पिता श्री विश्वनाथ दत्त कलकत्ता हाइकोर्ट के एक प्रसिद्ध वकील थे , तथा इनकी माता श्रीमती भुवनेश्वरी देवी धार्मिक विचारों वाली महिला थी। 3. इनके दादा दुर्गाचरण दत्त संस्कृत और फ़ारसी के विद्वान थे। 4. इनके बचपन का नाम नरेन्द्रनाथ दत्त था। असल मे पहले